Why bottled water popular among the people
Why bottled water popular among the people |
बोतलबंद पानी लोगों में लोकप्रिय क्यों है
Bottled water publicity
पेय पदार्थ बेवरेज मार्केटिंग कॉर्पोरेशन (BMC) के अनुसार, 2013 में बोतलबंद पानी उद्योग ने विज्ञापन पर $ 60.6 मिलियन खर्च किए। उसी वर्ष, स्पोर्ट्स ड्रिंक में $ 128 मिलियन खर्च किए गए, सोडा के लिऐ 564 मिलियन डॉलर खर्च किए और बीयर नके लिऐ 1 बिलियन डॉलर खर्च किए।
Due to health reasons consumer prefer bottled water
स्वास्थ्य संबंधी कारणों से उपभोक्ता बोतलबंद पानी का चयन करते हैं। ऐसे समुदायों में जो अपने नल के पानी के साथ समस्याओं का अनुभव करते हैं, बोतलबंद पानी की खपत उनके बीच काफी अधिक है। अंतर्राष्ट्रीय बोतलबंद पानी एसोसिएशन के दिशानिर्देश कहते हैं कि बोतलबंद पानी कंपनियां विपणन संचालन में पानी के दोहन के लिए अपने उत्पाद की तुलना नहीं कर सकती हैं।
Brand image bottled water
उपभोक्ता विशेष ब्रांडों से जुड़ी यादों से भी प्रभावित होते हैं। उदाहरण के लिए, कोका-कोला coca cola ने ब्रोमेट के स्तर को खोजने के बाद यूके के बाजार से अपने दासानी उत्पाद को ले लिया, जो कानूनी मानकों से अधिक थे क्योंकि यूके में उपभोक्ता दासानी उत्पाद के साथ इस दोष से जुड़े थे।"बोतलबंद पानी की बिक्री अफ्रीकी-अमेरिकी, एशियाई और हिस्पैनिक समूहों के बीच अधिक है, जिनमें आम तौर पर गोरों की तुलना में कम आय होती है।" कुछ लोग अन्दाजा लगाते हैं कि ये अंतर जातीय समूहों के geographical वितरण के कारण हैं।
यह सिद्धांतित था कि बोतलबंद पानी के उपयोग में जातीय अंतर "उपनगरीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों (अब्राहम एट अल 2000) के बीच जल प्रणाली की quality की परिवर्तनशीलता को प्रतिबिंबित करता है और यह भी बताया गया है कि वे कमी के कारण पिछले समस्याओं की स्मृति को दर्शा सकते हैं।
वंचित क्षेत्रों में नल-जल प्रणाली (ओल्सन 1999)। " फ्रांस में, 1970 के दशक की शुरुआत में इसी तरह के एक भौगोलिक अध्ययन में पाया गया कि बोतलबंद पानी की खपत शहरी क्षेत्रों (फेरियर 2001) में बहुत अधिक पाई गई थी।
यह खोज "शहरी शहरों के नल के पानी की खराब गुणवत्ता और फ्रांसीसी शहरों में पुराने लीड पाइपों की खराब स्थिति के संदर्भ में भी बताई गई थी। फिर भी, जबकि खराब नल के पानी की गुणवत्ता जनता को वैकल्पिक स्रोतों की खोज के लिए प्रेरित कर सकती है, यह अकेले करता है।" जरूरी नहीं कि बोतलबंद पानी की अधिक खपत हो। "
कुछ सर्वेक्षणों में पाया गया कि बोतलबंद पानी, नल के पानी के विकल्प के रूप में दूर है, जो ज्यादातर मादक और पारंपरिक शीतल पेय (उदाहरण के लिए AWWA-RF 1993; FWR 1996) के विकल्प के रूप में खाया जाता है - अपवाद जब पानी दूषित हो रहा है तो गंभीर है; स्वास्थ्य जोखिम और नल का पानी, कंपनी पर भरोसा बहुत मिट गया है (जैसे लोनोन 2004)।
Popularity of bottled water
बोतलबंद पानी की लोकप्रियता में वृद्धि के लिए एक और स्पष्टीकरण वैकल्पिक स्पष्टीकरण है कि "शुद्ध 'और' प्राकृतिक 'बोतलबंद की खपत। अपमानित वातावरण में पानी एक प्रतीकात्मक शुद्ध व्यवहार का प्रतिनिधित्व कर सकता है। "कई कम आय वाले परिवार नल का पानी पीने से बचते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि इससे बीमारी हो सकती है। बोतलबंद, फ़िल्टर्ड और नल का पानी संयुक्त राज्य में सबसे अधिक भाग के लिए सुरक्षित हैं।
नल के पानी के लिए पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के नियम "वास्तव में बोतलबंद पानी के लिए खाद्य और औषधि प्रशासन के नियमों की तुलना में कठोर हैं।" सिनसिनाटी, ओहियो में पीने के पानी के एक अध्ययन से पता चला है कि बोतलबंद पानी में बैक्टीरिया की गिनती अक्सर उन लोगों से अधिक होती थी। नल का पानी औरफ्लोराइड सांद्रता असंगत थी।
Bottled water effects on earth
विश्व स्तर पर, बोतलबंद पानी के उपयोग के खिलाफ एक तीव्र पर्यावरणीय प्रतिक्रिया है। बोतलबंद पानी की ऊंची भूमिकाओं की वैश्विक खपत के रूप में, वर्ल्ड वाइड फंड फ़ॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) और ग्रीनपीस जैसे पर्यावरण समूहों ने प्लास्टिक के विशाल पर्यावरण फुटप्रिंट की चेतावनी दी है जिसमें पानी पैक किया गया है।
2001 में, एक डब्ल्यूडब्ल्यूएफ अध्ययन, "बोतलबंद पानी: एक सामाजिक घटना को समझना", ने चेतावनी दी कि कई देशों में, बोतलबंद पानी नल के पानी की तुलना में अधिक सुरक्षित या स्वस्थ नहीं हो सकता है और यह मूल्य से 1,000 गुना तक बेचा गया है।
यह कहा गया है कि तेजी से बढ़ता बाजार प्लास्टिक को रिसाइकिल करने पर भारी दबाव डालेगा और प्लास्टिक की बोतलों के पहाड़ों में डूबने वाली लैंडफिल साइट्स को जन्म दे सकता है। इसके अलावा, अध्ययन में पाया गया कि बोतलबंद पानी का उत्पादन उपभोक्ता द्वारा बोतल में ही खरीदे जाने वाले पानी की तुलना में अधिक पानी का उपयोग करता है।
Bottled water is costly than tap water
बोतलबंद पानी, नल की आपूर्ति वाले पानी की तुलना में अधिक महंगा है। नल के पानी के स्रोत और वितरण प्रणाली (नल और नल) जगह में तय किए गए हैं जबकि बोतलबंद पानी कई अलग-अलग मूल्य बिंदुओं पर और विभिन्न प्रकार के आकार के स्वरूपों में उपलब्ध है।Bottled water - increasing demand
"पिछले दश साल के दौरान संयुक्त राज्य में बोतलबंद और फ़िल्टर्ड पानी की खपत में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है, बोतलबंद पानी की बिक्री पिछले तीन साल में लगभग 4 बिलियन डॉलर है।अमेरिका की लगभग 50% से अधिक आबादी बोतलबंद पानी पीती है और 'लोग 240 तक खर्च करते हैं। बोतलबंद पानी की तुलना में 10,000 गुना अधिक गैलन की तुलना में वे आमतौर पर नल के पानी के लिए करते हैं। ' एक व्यक्ति के लिए बोतलबंद पानी की एक वार्षिक आपूर्ति जो एक दिन में 8 गिलास का सेवन करती है, उसकी कीमत लगभग $ 200 है, नल के पानी की समान मात्रा लगभग $ 0.33 खर्च होगी।
सामान्य तौर पर, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बोतलबंद पानी पीने की अधिक संभावना होती है। एक समूह को बोतलबंद पानी पीने की सबसे अधिक संभावना है। "
बेवरेज मार्केटिंग कॉर्पोरेशन (BMC) कहता है कि 2013 में, घरेलू गैर-स्पार्कलिंग बोतलबंद पानी की प्रति गैलन औसत थोक कीमत 1.21 डॉलर थी।
बीएमसी के शोध से यह भी पता चलता है कि उपभोक्ता वास्तव में सुपरमार्केट (25.3%) या बड़े डिस्काउंट रिटेलर्स (57.9%) से थोक में बोतलबंद पानी खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें लागत काफी कम होती है। सुविधा भंडार की कीमतें अधिक होने की संभावना है (4.5%), जैसा कि दवा स्टोर (2.8%) करते हैं।
शेष 9.5% का हिसाब वेंडिंग मशीनों, कैफेटेरिया और अन्य खाद्य सेवा दुकानों और अन्य प्रकार की बिक्री के माध्यम से लगाया जाता है।
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